परफेक्ट ढोकला बनाने की विधि | गुजराती स्टाइल में ढोकला बनाने की विधि |

Published by vikas_vaani on

परफेक्ट ढोकला बनाने की विधि

गुजरात का सबसे फेमस नास्ता ढोकला बनाना बेहद आसान है । और खाने में स्वादिष्ट भी है । तो आज ही घर पर बनाएं बेसन का ढोकला एक बार बना कर खाएंगे | तो आपको बार बार खाने का मन करेगा | तो चलिए आज  बताएंगे गुजरती स्टाइल में  परफेक्ट ढोकला बनाने की विधि स्टेप बाई स्टेप

 

परफेक्ट ढोकला बनाने की विधि

ढोकला खाने में जितना स्वादिष्ट है । उतना ही आपके सेहत के लिए भी अच्छा है। क्योंकि इसे भाप में पकने के कारण तेल का इस्तेमाल बहुत कम होता है। अगर आप ज्यादा तेल से बने चीजों से परहेज करते है। तो आप इन्हे अवश्य बनाइए। आप छोटे बच्चे के लंच बॉक्स में भी दे सकते है। वैसे तो ढोकला कई तरीके से बनाया जाता है । जैसे – बेसन का ढोकला , रवा ढोकला , मकई के आटे का ढोकला, पनीर ढोकला , खट्टा ढोकला इत्यादि।

यह भी पढ़ें – कुकर में पाव भाजी कैसे बनाएं |

सुझाव

  •  बेसन के घोल को अधिक गाढ़ा या पतला न करें। अन्यथा ढोकला स्पंजी नही बनेगा।
  •  ईनो साल्ट को डाल कर जायदा समय तक चलाते न रहे । अन्यथा एयर बबल निकल जाने के कारण ढोकला प्रयाप्त मात्रा में नही फूलेगा।
  •  ईनो साल्ट को डालने के बाद तुरंत मिश्रण को पकने के लिए रख दीजिए
  •  ढोकला को पकाते समय आंच को मीडियम रखें ।

यह भी पढ़ें – चटपटा पोहा बनाने की विधि

परफेक्ट ढोकला बनाने की विधि (आवश्यक सामग्री )

मिश्रण बनाने के लिए

बेसन 2 कप  (200 ग्राम)

हल्दी ¼ टी स्पून

½ टी स्पून अदरक, हरी मिर्च का पेस्ट

2  टी स्पून निंबू का रस

ईनो साल्ट ¾ टी स्पून

नमक स्वादानुसार

तड़का लगाने के लिए

1 टी स्पून तेल

⅓ टी स्पून राई

हरी मिर्च 2 से 3  दो _ दो टुकड़ों में कटा हुआ

नमक स्वादानुसार

⅓ टी स्पून चीनी (शक्कर)

1 टी स्पून हरी धनिया  बारीक कटा हुआ

यह भी पढ़े : – हलवाई जैसा समोसा बनाने की विधि । घर पर ही बनाएं हलवाई जैसा टेस्टी समोसे

परफेक्ट ढोकला बनाने की विधि

स्टेप 1 बेसन को छन्नी से छान कर एक बर्तन में रख लीजिए । अब उसमे ¼ हल्दी पाउडर डाल दें। और अब थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुवे चमचे से मिलाइए । चाहे तो हाथ से भी मिला सकते है । और चलाते हुए गाढ़ा घोल बना कर तैयार कर लीजिए ध्यान रखें कि घोल में गुठलियां नही रहनी चाहिए।

स्टेप 2   बेसन का घोल बन चुका है । तो घोल को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दीजिए । इस प्रक्रिया से ढोकला नरम और फूला हुआ बनता है।

स्टेप 3  अब आप बर्तन को लीजिए जिसमे ढोकला बनाना चाहते हैं। बर्तन वैसा लें की नॉर्मल साइज की थाली उसके अंदर आ जाए। अब बर्तन में दो से ढाई गिलास पानी डालकर गरम कीजिए

स्टेप 4 अब उसमे एक स्टैंड जैसा बर्तन जैसे – कटोरा को पानी में रख दें ताकि घोल से भरा हुआ थाली उस पर रख सकें। अब थाली में थोड़ा सा तेल लगा कर चिकना कर लीजिए।

स्टेप 5 अब बेसन के घोल में नमक , अदरक हरी मिर्च के पेस्ट और नींबू का रस डाल कर अच्छे से मिला लीजिए। अब मिश्रण में ईनो साल्ट को डालिए और घोल को चमचे से चलाइए । जैसे ही घोल में एयर बबल आना शुरू हो जाए तुरंत तेल लगा हुआ थाली में डाल कर सतह को एक बराबर करके बर्तन के अंदर स्टैंड के ऊपर रख दीजिए

स्टेप 6  और बर्तन का पानी गरम हो चुका है भाप भी बाहर निकल रहा है । तो बर्तन को अब 20 से 25 मिनट के लिए ढक कर पकने दीजिए। मीडियम आंच पर ताकि बेसन की घोल अच्छे से पक जाए।

स्टेप 7  अब ढोकला पक चुका है की नही चेक करने के लिए चाकू का नोक उसमे गड़ा कर देखिए । अगर चाकू के नोक पर घोल नही चिपकता है तो आपका बेसन का ढोकला बनकर तैयार हो गया है। अब गैस को बंद कर दीजिए और थाली को बाहर निकाल कर ठंडा होने दीजिए ।

स्टेप 8  अब ढोकला को थाली से चाकू के मदद से किनारे किनारे छुड़ा लीजिए । और अपनी मन पसंद आकार में काट लीजिए। और दूसरे थाली या प्लेट में एक एक करके रख लीजिए ।

तड़का लगाएं

स्टेप 9 एक कड़ाई में 1 टी स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल गरम होने पर राई डाल दें। और चटकने दीजिए। अब दो टुकड़ों में कटा हुआ हरी मिर्च डाल कर हल्का फ्राई होने दीजिए। अब कढ़ी पता डाल कर चलाएं और आधा कप पानी डाल दीजिए।

स्टेप 10  अब नमक और चीनी भी डाल दीजिए और उबलने दीजिए । उबाल आने पर गैस को बंद कर दीजिए। अब इस तड़के को चमच के मदद से  ढोकला के उपर सभी जगह डाल दीजिए । और उपर से धनिया पत्ती बारीक कटा हुआ डालकर सजाइए।

अब आपका गरमा गरम ढोकला बन कर तैयार हो चुका है। अब परोसिए खाइए और ढोकला का आनंद लीजिए ।

यह भी पढ़े : –  आलू छोले की चाट बनाने का तरीका | 5 मिनट में घर में बनाएं आलू छोले की चाट बाहर खाना भूल जायेंगे | जानें रेसिपी

FAQ

ढोकला बेक होने में कितना टाइम लगता है?

उत्तर :  ढोकला को चाकू से चेक करें अगर चिपक नहीं रहा तो बन गया और अगर चिपक रहा है तो ढोकला में गीलापन है. इसे 3-4 मिनट और पकाएं. तय समय बाद गैस बंद कर दें और ठंडा होने पर ढोकला को कुकर से निकाल लें. ढोकला बनकर तैयार है इसे छोटे टुकड़ों में काट लें और पैन में तड़का तैयार कर लें.

ढोकला खाने से क्या फायदा है?

उत्तर :  ढोकला बनाने के लिए चावल और चने के आटे को शामिल किया जाता है जिससे उसमें घुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है। घुलनशीन फाइबर पाचन में सहायता करता है और आंतों की हेल्थ को दुरुस्त करता है। ढोकला विटामिन और खनिजों का बेहतरीन पावरहाउस है, जिसमें बी विटामिन, आयरन और पोटैशियम मौजूद होता है।

ढोकला कब खाना चाहिए?

उत्तरचूंकि ढोकला भाप में पकाने की प्रक्रिया से गुजरता है, इसलिए यह स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह आपके वजन घटाने की योजना के लिए एकदम सही अतिरिक्त है क्योंकि यह प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है। हालाँकि, 150-200 कैलोरी रेंज में रहने के लिए कृपया ढोकला के 1 या 2 टुकड़ों का सेवन करें। यह नाश्ते या शाम के नाश्ते के विकल्प के लिए आदर्श है।

खमन और ढोकला में क्या अंतर है?

उत्तर :  खमन एक नरम, फूला हुआ केक है, जबकि ढोकला स्पंजी स्टीम्ड ब्रेड की तरह है। खमन को आम तौर पर चटनी या हरी मिर्च के साथ परोसा जाता है, जबकि ढोकला को सादा या अचार के साथ खाया जा सकता है। ढोकला को आमतौर पर छोटे वर्गों में काटा जाता है, जबकि खमन को आम तौर पर स्लाइस में परोसा जाता है।


vikas_vaani

Vikasvaani.com में स्वागत है । आपका _ मेरा नाम विकाश शर्मा है। और मैं झारखंड के रहने वाला हूं। मुझे प्यार खाने और पकाने के प्रति है। और मैं अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने पैशन को साझा करने के लिए हमेशा तत्पर है। मैं अपने ब्लॉग पर विविध प्रकार के स्वादिष्ट खाने के व्यंजनों के साथ ही खाने के तैयारी में मदद करने के टिप्स और ट्रिक्स साझा करते है। email id _ vikasvaani91@gmail.com

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2023-2024 all rights reserved