भरवा करेला पंजाबी स्टाइल | Bharwa karela recipe Punjabi Style

Published by vikas_vaani on

भरवा करेला पंजाबी स्टाइल । क्या आपको भी करेले की सब्जी कड़वेपन की वजह से पसंद नही है। तो घर पर बनाएं भरवां करेले की स्वादिष्ट सब्जी जिसे खाने के बाद आप उंगलियां चाटते रह जायेंगे।

भरवा करेला पंजाबी स्टाइल

भरवा करेला कैसे बनाते हैं | Bharwa karela recipe Punjabi Style

भरवां करेला बनाना बहुत ही आसान है । और स्वादिष्ट भी भरवां करेले की सब्जी बनाकर उसे खिलाएं। जिन्हे करेले की सब्जी पसंद नही है। भरवां करेले को बनाकर आप एक सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बनाने का तरीका।

भरवा करेला मसाला सामग्री

  • करेला  मीडियम साइज के  8 से 10 पिस  (400 ग्राम)
  • प्याज  2 मीडियम साइज के  (बारीक कटा हुआ)
  • हरी मिर्च  बारीक कटा हुआ  2 पिस
  • हल्दी  ½ छोटे चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर 1 छोटे चम्मच
  • धनिया पाउडर 2 छोटे चम्मच
  • सौंफ  2 छोटे चम्मच
  • आमचूर पाउडर  1 छोटे चम्मच
  • हींग  1 पिंच
  • नमक स्वादानुसार
  • तेल  4  टेबल स्पून

यह भी पढ़ें – Karele Ki Sabji Recipe In Hindi करेले के सब्जी कैसे बनाए

भरवा करेला पंजाबी स्टाइल | Bharwa karela recipe Punjabi Style

स्टेप 1 करेले को अच्छे से धो लीजिए। फिर करेले की दोनो साइड से डंडल  कट कर लीजिए।

स्टेप 2  अब चाकू से सभी करेले के ऊपरी भाग को  छील कर रख लें। फिर करेले को लंबाई में एक साइड से काटें। और अंदर के सारा बिज़ और गुदा चम्मच के ऊपरी भाग से निकाल लीजिए। और सभी बिज़ और गुदा को अलग अलग रख  लीजिए ।

स्टेप 3  छिले हुए छिलके और गुदे में आधी चम्मच हल्दी और आधी छोटी चम्मच नमक मिलाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। इसी तरह करेले को भी तैयार करलें ।  फिर  10 मिनट बाद में हाथ से निचोड़ कर सारा रस निकाल लें।

स्टेप 4  अब एक बर्तन में आधा लीटर पानी डालकर गरम होने के लिए रखिए। और उसके ऊपर एक जाली वाला बर्तन रख दीजिए। अगर जाली वाला बर्तन नही है। तो पानी के अंदर एक कटोरा को उल्टा करके रख दें। फिर उसके ऊपर एक थाली या प्लेट रख लें।

स्टेप 5  अब करेले को  बर्तन के उपर रख  दीजिए । और 15 मिनट तक मीडियम आंच में ढक दें पकने के लिए। तब तक भरवां मसाला तैयार कर लीजिए ।

स्टेप 6  कड़ाई में 2 टी स्पून तेल डालकर गरम होने दीजिए । गरम होने पर जीरा डाल दें । और तड़कने दीजिए ।

स्टेप 7  अब एक पिंच हींग डाल कर मिला लें।अब  हरी मिर्च बारीक कटा हुआ और प्याज बारीक कटा हुआ डाल कर 5 मिनट तक भूनें। हल्का ब्राउन होने तक। भूनें फिर करेले के छिलका गुदा समेत । बिज़ को न डालें । और 5 मिनट तक भून लीजिए।

स्टेप 8   अब आधी छोटी चम्मच हल्दी, 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च, 2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, 1 छोटी चम्मच अमचूर पाउडर , 2 छोटी चम्मच सौंफ पाउडर और नमक स्वादानुसार डालें। याद रखें कि आपने पहले भी नमक डाले हैं । फिर 5 मिनट तक धीमी आंच पर चलाते हुवे भुन लीजिए।

स्टेप 9  अब करेला भी स्टीम हो चुका है। और मसाला भी भुन चुका है। तो गैस को बंद कर दें। और थोड़ा ठंडा होने पर करेले के अंदर मसाले को अच्छे से दबा दबा कर भर दीजिए।

स्टेप 10  अब एक कड़ाई में 2 से 3 टी स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। और सभी करेले को एक एक करके डाल दीजिए । और फ्राई होने के लिए छोड़ दीजिए।ध्यान रखें कि आंच को मीडियम रखें। मसाला जलना नही चाहिए ।

स्टेप 11  और इसी प्रकार ढक कर पका लें। बीच बीच में ढक्कन हटा कर पलटते हुए पका लें। और गैस को बंद कर दें।

स्टेप 12  अब आपका पसंदीदा भरवां करेला बनकर तैयार हो चुका है। इसे एक प्लेट में चमच के मदद से निकलें । और परोसें।

परोसने के लिए

भरवां करेले को आप प्लेन रोटी या पराठा के साथ परोस सकते हैं।

सुझाव

  • भरवां करेले को आप एक सप्ताह तक स्टोर कर सकते हैं।

भरवां करेले को और भी मजेदार बनाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। करेले के छिलके की जगह बेसन का उपयोग कर सकते हैं।

FAQ

करेला खाने से क्या फायदा क्या नुकसान?

उत्तर :  करेला खाने से वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी घटता है। हृदय रेट को भी स्वस्थ रखने में करेला मददगार है। लेकिन अगर आपको लगता है कि करेला का अधिक सेवन ज्यादा सेहतमंद रखेगा तो आप गलत हैं। किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक हो सकती है।

करेले की सब्जी कब नहीं खाना चाहिए?

उत्तर :  रात में करेला खाने से यह सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इसलिए करेले को दिन में ही खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, करेला अम्लकारक होता है, ऐसे में रात के समय इसे पचाना मुश्किल हो जाता है। रात के समय हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, ऐसे में रात को करेला आसानी से नहीं पच पाता है |

करेले की सब्जी खाने के बाद क्या चीज नहीं खाना चाहिए?
उत्तर :  करेले का स्वाद अलग और तीखा होता है, और इसे खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन करने से अप्रिय स्वाद संयोजन हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ पारंपरिक मान्यताएँ बताती हैं कि दूध और कड़वे खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए करेला खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए।

vikas_vaani

Vikasvaani.com में स्वागत है । आपका _ मेरा नाम विकाश शर्मा है। और मैं झारखंड के रहने वाला हूं। मुझे प्यार खाने और पकाने के प्रति है। और मैं अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने पैशन को साझा करने के लिए हमेशा तत्पर है। मैं अपने ब्लॉग पर विविध प्रकार के स्वादिष्ट खाने के व्यंजनों के साथ ही खाने के तैयारी में मदद करने के टिप्स और ट्रिक्स साझा करते है। email id _ vikasvaani91@gmail.com

1 Comment

Mintu · September 15, 2023 at 7:21 am

Nice

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2023-2024 all rights reserved